Google Assistant Kya Hai? | Google Assistant Kaise On Kare ? | Google Assistant Kaise Use Kare हिंदी में! ? - Free Recharge Tricks-Unlimited Paytm ,Free 3G 4G Tricks

Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Google Assistant Kya Hai? | Google Assistant Kaise On Kare ? | Google Assistant Kaise Use Kare हिंदी में! ?

हैलो दोस्तों Trickhubzone में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की Google Assistant Kya Hai. अगर आप Google Assistant के बारे में जानना चा...

हैलो दोस्तों Trickhubzone में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की Google Assistant Kya Hai. अगर आप Google Assistant के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम Google Assistant के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Google Assistant Kya Hai? | Google Assistant Kaise On Kare ? | Google Assistant Kaise Use Kare  हिंदी में! ? - trickhubzone


5000 से अधिक डिवाइस हैं जहां Google Assistant काम करता है। Google Assistant Hindi न केवल मोबाइल उपकरणों पर लागू होते हैं बल्कि विभिन्न अन्य उपकरणों के साथ-साथ स्पीकर्स, टेलीविजन, कैमरा, स्मार्टवॉच, हेडफ़ोन, कार, पेन में भी लागू होते हैं।

यह जानने के लिए कि क्या आपके डिवाइस में Google Assistant Hindi है या नहीं? आपको बस Ok Google कहने की ज़रूरत है या होम बटन दबाकर रखें। यह सहायक ऐप लॉन्च करेगा और आपको पूछेगा कि यह आपकी मदद कैसे कर सकता है। इस प्रकार आप जान लेंगे कि आपके डिवाइस में Google सहायक है या नहीं। कुछ उपकरणों के लिए Google सहायक in-built हैं और कुछ के लिए आपको इसे Play store के माध्यम से Download करने की आवश्यकता है।

Google Assistant App Kaise Download Kare यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

Google Assistant Kya Hai

Google ने अपने Android Users के लिए एक नया Feature Provide किया है। इसके इस्तेमाल से आप बहुत सारे काम कर सकते है। जैसे Daily Horoscope, Phone Tool Control, Alarm Set करना ऐसे बहुत से काम इसकी मदद से कर सकते है। इससे आप अपने Phone के अधिकतर काम कर सकते है। Google पर आप कुछ भी सवाल पूछते है तो वह 80 प्रतिशत जवाब सही ही देता है।

Google-Assistant-trickhubzone

Google Assistant का उपयोग कैसे करें?

Google Assistant का उपयोग शुरू करने के लिए, आपको होम बटन दबाकर रखें या Ok Google कहें। कुछ फोन के साथ आपको Hey Google कहने की ज़रूरत है। यदि आप ध्वनि विकल्प का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप Keyboard को स्पर्श कर सकते हैं और टेक्स्ट दर्ज कर सकते हैं। Google सहायक में अपग्रेडेशन संदर्भ को अच्छी तरह से समझने में मदद करता है। आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए, आपको Google सहायक ऐप खोलने या Ok Google को खोलने या माइक्रोफ़ोन आइकन पर टैप करने की आवश्यकता है।

Google Assistant Kaise Download Kare

Google Assistant की App Playstore पर भी उपलब्ध है। पहले यह Allo Messenger के साथ ही उपलब्ध रहता था। लेकिन इसकी अब एक अलग से App भी है। जिसे आप Allo Messenger के बिना भी Install कर सकते है। आपको आगे Google Assistant App Kaise Download Kare के बारे में बताया जा रहा है।

  • Download App – सबसे पहले आपको अपने Android Phone में Google Assistant App को Download करना है।
  • Install App – Download करने के बाद इसे Install करना है।
  • Open App – उसके बाद आप इसे On कर सकते है।

Google Assistant Kaise On Kare

Google Assistant को On करने के लिए आपको इसे पहले अपने Phone में Download करना होगा, जिसकी जानकारी आपको उपर दी गई है। और इसे On करने के लिए नीचे दी गई Steps को Follow करे:

Press And Hold Home key
सबसे पहले आपको अपने Phone की Home key को Hold करना है। यहाँ पर आपको Assistant का Option दिखेगा। अब इसके Right Side में Turn On पर क्लिक करे।

Click Continue
Turn On पर क्लिक करने के बाद Continue पर क्लिक करे।

Google-Assistant-Kya-Hai-1-trickhubzone

Add Permission

अब आपसे कुछ Permission मांगी जाएगी। आपके Phone की Webs And Apps Activity, Device Information, Location History, Voice And Audio Activity इन Apps Permission की वजह से ही Google Assistant अच्छे से Work कर पाएगा। Phone की All Permission देने के लिए Yes I Am In के Button पर क्लिक करे।
Google-Assistant-Kya-Hai-2-trickhubzone


Click Get Started

अब आपको अपने Voice को Recognize करना है। इसके लिए Get Started पर क्लिक करे।
Google-Assistant-Kya-Hai-3-trickhubzone

Say Ok Google

अब आपको Listening Say Ok Google लिखा हुआ दिखेगा। मतलब आपको यहाँ 3 बार Ok Google बोलना है।

Say Again Ok Google

अब आप जब 3 बार Ok Google बोल देंगे तो Listening की जगह Complete लिखा हुआ आने लगेगा। उसके बाद आपको 1 बार और Ok Google बोलना है।

Click Continue

अब Google Assistant आपकी Home Screen पर क्या चला रहा है इस Activity को Manage करने के लिए Permission लेगा। उसके बाद Continue पर क्लिक करे।

Ready Your Google Assistant

अब आपका Google Assistant On हो गया है। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Google Assistant Kaise Use Kare

आपने Google Assistant को On करना तो सिख लिया है। अब इस्तेमाल आप कैसे कर सकते है यह हम आपको आगे बता रहे है।

आपको आपके Phone की Home Button को Hold करना है। फिर यहाँ आपको Assistant दिखने लगेगा। अब इसके Mike Icon पर क्लिक करके आप कुछ भी काम करवा सकते है। आपको जो भी काम Google Assistant से करवाना है उसके लिए सबसे पहले आपको Ok Google बोलना है।

उसके बाद बस Mike में अपना काम बोले और यह आपका वो काम कर देगा। अगर आपको किसी को Call करना है तो आप बस उसका नाम Mike में बोलकर उसे Call कर सकते है।

Google Assistant Ke Fayde

Google Assistant इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे भी होते है। आप इसका इस्तेमाल करके इसके फायदे जान सकते है। तो आइये आपको बताते है इसके फ़ायदों के बारे में:

Finding Nearby Places

यह आपके आस-पास के Places को Search भी कर सकता है। अगर आपको पास के ही किसी Restaurant जाना है। लेकिन आप नहीं जानते है की आपकी जगह से कौन सा Restaurant पास में है। तो यह Search करने में आपकी मदद करता है।

Open Apps

इसमें आप किसी भी App को Open कर सकते है। बस आपको Ok Google बोलकर उस App का नाम बोलना है। और यह आपके Phone में उस App को Open कर देगा।

Google Image Search

अगर आप Google पर किसी Image को देखना चाहते है तो आपको सिर्फ Google Assistant पर Mike में Google Image बोलना है। और आपके सामने Google Images आ जाएगी।

Book Movie Tickets

इसकी मदद से आप Movie Ticket भी Book कर सकते है। आप आराम से घर बैठे यह काम कर सकते है। आपको किसी Line में लगने की जरुरत भी नहीं होगी।

Play Songs

अगर आप Drive कर रहे है Road Trip पर है और Phone चला नहीं सकते। तो आप इसकी मदद से Mike में बोलकर Songs Play कर सकते है। आपको बस Google Assistant पर Play Music बोलना है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Google Assistant Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Google Assistant Kaise Kaam Karta Hai के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

How To Use Google Assistant In Hindi आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके अपने मोबाइल में Google Assistant का उपयोग कर पाएँगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

हमारी पोस्ट Google Assistant Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Updates पाना चाहते है, तो आपको हमारी Trickhubzone की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

No comments