IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें? - Free Recharge Tricks-Unlimited Paytm ,Free 3G 4G Tricks

Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें?

क्या आप जानते हैं की IRCTC क्या है और IRCTC में Account कैसे बनाये? हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी तो train में सफ़र जरुर किया होगा...

क्या आप जानते हैं की IRCTC क्या है और IRCTC में Account कैसे बनाये? हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी तो train में सफ़र जरुर किया होगा. यदि किया है तब तो आपको सफ़र से पहले हो रहे विधि जैसे की Ticket की booking के विषय में पता ही होगा. Train का सफ़र तभी ज्यादा मज़ा लगता है जब हमारे पास जाने के लिए सही ticket मेह्जुद हो. आप में ज्यादातर लोग मेरे इस कथन से सहमत जरुर होंगे. लेकिन इस Ticket को प्राप्त करना इतना आसान नहीं है जब आपको बड़ी और लम्बी lines में खड़ा होना पड़ता है. जी हाँ दोस्तों चूँकि भारत में जनसँख्या ज्यादा होने के कारण लोगों को जाने आने के लिए सबसे बढ़िया माध्यम है Train में सफ़र करना. ये सस्ता भी होता है और आरामदायक भी. लेकिन जब बात tickets बनाने की होती है तब बहुतों को अपने दुखद अनुभवों के बारे में याद आ जाती है.

IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें?


हर रोज लाखो लोग ट्रेन से सफर करते हैं और शायद आप भी ट्रेन में सफर करना पसंद करते हैं इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं एक तो ट्रेन में हम आराम से सफर कर सकते हैं उसी के साथ ट्रेन का किराया भी बहुत ही कम होता है लेकिन ट्रेन में अगर हम रिजर्वेशन की बात करें तो रिजर्वेशन की टिकट मिलना थोड़ा सा मुश्किल है और उसके लिए शायद आपको बड़ी बड़ी लाइनों में लगकर और फिर अपनी टिकट लेनी पड़ती लेकिन आज हम बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन ट्रेन का टिकट ले सकते हैं वह भी उसकी ऑफिशियल वेबसाइट से.

लेकिन IRCTC ने इस कठिन परिस्थिति का भी बढ़िया हल तैयार किया है. जी आपने सही सुना अब आपको और लम्बी लम्बी lines में खड़े होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, आप अपनी Train Tickets घर बैठे ही बड़े आराम से online ये कर सकते हैं. न आपको लम्बी lines में खड़े होने की जरुरत है न ही आपकी बहुमूल्य समय को नष्ट करने की जरुरत. भारत सरकार की इस पदक्ष्येप से हम आप जैसे भारतीय नागरिकों का train के द्वारा आना जाना बहुत ही सरल और आरामदायक हो गया है.

आपके मन में उठ रहे सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा. आज मैं आपको बताऊंगा की IRCTC kya hai क्या है, IRCTC में account कैसे बनायेंगे और मेरे कुछ दुसरे Post हैं जिनमे मैं आपको बताया हूँ IRCTC में online tatkal ticket booking कैसे करोगे, IRCTC में Station कैसे Select करोगे, Online Train booking में coach कैसे चयन करेंगे (sleeper,AC etc), Online ticket booking में Journey date selection और Online Ticket book करके Payment कैसे करोगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये IRCTC क्या है और IRCTC में account कैसे बनायें.

IRCTC क्या है (What is IRCTC in Hindi)


IRCTC का Full Form होता है “Indian Railway Catering and Tourism Corporation”. वहीँ यदि आप इसका हिंदी रूपान्तरण जानना चाहते हैं तब इसे Hindi में –“भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम” भी कहा जाता है. IRCTC हमारी भारतीय railways की एक मुख्य साखा है. जिनका मूल्य उद्देश्य यात्रिओं को Catering (खाने की सुविधा) और Tourism में support करना है. लेकिन इसके साथ भारतीय सरकार ने इसे Ticket Booking की भी सुविधा प्रदान करने के लिए भी दायित्व प्रदान की है. IRCTC से हम Online Railway Ticket Book घर बैठे ही कर सकते हैं. इसमें हमको बस एक IRCTC Account बनाने की जरूरत होती है.

IRCTC पर टिकट बुकिंग के लिए अकाउंट कैसे बनाये


STEP-1
1) सबसे पहले इस लिंक(link) पे Click करें Register.
2) इस पेज में आपको ऊपर Register नजर आ रहा होगा उसके उपर click करें.
3) उसके बाद ये पेज खुलेगा. इस पेज में आपको सारे details भरने होंगे मै निचे जो पेज डाला हूँ वो ऐक उदहारण के तोर पे है. Screenshot में जैसे मै form भर दिया हूँ वैसे ही आप भी भर दीजिये

IRCTC-Next-Generation-eTicketing-1


User ID – सबसे पहले यूजर Id है इसमें आपको अपना एक यूनिक यूज़रनेम बनाना पड़ेगा जिससे कि आप IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन कर पाओ.
Password – इसके बाद मैं आपको इसके लिए पासवर्ड भरना है पासवर्ड आप कम से कम 8 अंकों का भरेंगे और ज्यादा से ज्यादा 15 अंको का और उसके नीचे उसे दोबारा टाइप करेंगे जिससे कि आपका पासवर्ड कन्फर्म हो जाएगा कि आपने दोनों जगह पासवर्ड सही भरा है.
Security Question – इसके बाद में आपको Security Question और आंसर भरना है यह आपको बहुत ही ध्यान से भरना है क्योंकि अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाओ तो इस Security Question की मदद से आप अपना पासवर्ड दोबारा Rest कर पाओगे तो यहां पर ध्यान से कोई भी एक Security Question सेलेक्ट करें और उसका नीचे Answer भरें और उसके बाद में आपको Preferred लैंग्वेज इंग्लिश या हिंदी में से एक सेलेक्ट करनी है.

Personal Details



यह तो थी आपके अकाउंट की जानकारी जो कि आपको आपके अकाउंट में लोगिन करने के लिए जरूरी थी अब आपको भरनी है अपने बारे में तो
  • Name – सबसे पहले आपको भरना है अपना First Name और मिडिल नेम आप खाली छोड़ सकते हैं उसके बाद में आपको भरना अपना लास्ट नेम
  • फिर आपको भरना अपना जेंडर मेल है या फीमेल
  • उसके बाद मैं आपको मेरिटल स्टेटस भरना है आप मैरिड हो या अनमैरिड (शादीशुदा है या नहीं )
  • उसके बाद मैं आपको अपनी जन्म की तारीख भरनी है
  • और उसके बाद मैं आपको भरना है Occupation कि आप क्या काम करते हैं
  • और आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर आप खाली छोड़ सकते हैं
  • उसके बाद में आपको करना है अपना ईमेल Id जिससे कि आपका अकाउंट Create होगा और उसी से यह कंफर्म होगा
  • उसके बाद मैं आपको भरना अपना मोबाइल नंबर जब आप टिकट बुक करोगे तो वह आप के फोन नंबर पर जाएगी और आपकी ईमेल Id पर भी जाएगी
  • उसके अब बाद में आपको अपनी Nationality सेलेक्ट करनी है की आप कौन से देश से हैं .
तो यह तो थी आपकी पर्सनल डिटेल जो कि आपको बहुत ही ध्यान से भरनी है इन में आपको ईमेल Id और मोबाइल नंबर पर ज्यादा ध्यान दिया है क्योंकि आपकी टिकट ईमेल Id और फोन नंबर पर ही आती है.

Residential Address


पर्सनल डिटेल भरने के बाद में आपको अपना रेजिडेंस एड्रेस भरना है कि आप कहां से हो या आप कहां रहते हो तो इसलिए
  • सबसे पहले आपको अपना फ्लैट /डोर/ ब्लॉक नंबर भरना है
  • स्ट्रीट या एरिया आप खाली छोड़ सकते हैं
  • और फिर आपको भरना है कंट्री (देश) का नाम और अपने एरिया का पिन कोड (Postal Code)
  • और उसके बाद में आपको भरना स्टेट (राज्य ) का नाम
  • और फिर सिटी या टाउन का नाम
  • और फिर अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस का नाम
  • और फिर आपको दुबारा से अपना फोन नंबर करना है
  • कॉपी रजिस्टर ऑफिस एड्रेस को आप No करके छोड़ दीजिए
  • और इसके बाद मैं आपको यहां पर कोड दिखाई देगा यह कोड आपको नीचे भरना है अगर यह कोड आपको समझ में नहीं आता है तो उसके साथ में Refresh का ऑप्शन है उसके ऊपर क्लिक करके और यह Code दुबारा लोड करके देख सकते हैं
  • और इसके बाद में आप को 3 ऑप्शन मिलते हैं जिनमें आपको सिर्फ No सेलेक्ट करना है
पूरी जानकारी भर देने के बाद में एक बार सारी डिटेल्स को चेक कर लीजिए कि कहीं पर कोई गलती तो नहीं अगर सारी जानकारी बिल्कुल सही है तो आप नीचे Submit Registration Form के ऊपर क्लिक कर दीजिए.

Verify Your Details


लेकिन आपने जो ईमेल Id यहां पर भरी है उसे ओपन करना है और उस में कन्फर्मेशन E- मेल मिलेगी उसे ओपन करना है और उसमें जो लॉग इन का लिंक दिया गया उसके ऊपर क्लिक कर देना है और अपने अकोउन्त्मे लॉग इन करना है लॉगिन करते समय आपको वही ईमेल Id और पासवर्ड भरना है जो आपने फॉर्म भरते समय भरे थे.
दोबारा अपने अकाउंट में लॉग-इन होते ही आपको अपनी ईमेल Id और फोन नंबर वेरीफाई कर रहे हैं इसके लिए आपको वहां पर ऑप्शन मिलेंगे और आपको एक एक करके दोनों ईमेल Id और फोन नंबर को वेरीफाई कर लेना है वेरीफाई करते ही आप अपने अकाउंट के डैशबोर्ड में पहुंच जाएंगे जहां से आप टिकट बुक कर सकते हैं
मुझे आशा है कि आपने अभी तक बताये गए निर्देशों का सही रूप से पालन कर IRCTC पर सफलतापूर्वक एक खाता बना लिया होगा. और अब सोच रहे होंगे की अब ticket book करने के लिए आगे क्या करना होगा. अब अपने आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए बस नीचे दिए गए चरणों(Steps) का पालन करना होगा.
  • सबसे पहले आपको IRCTC खाते में login करें.
  • इसके लिए आपको login id और password प्रदान करने की जरुरत होती है. इसे ठीक ढंग से दर्ज करें. इसके साथ आपको एक captch भरने के लिए बोल सकता है, जिसे आप ठीक ढंग से पढ़कर भरना होगा.
  • जब आप सठिक ढंग से IRCTC की वेबसाइट पर login करेंगे. तब नीचे एक form की तरह खुल जाएगा. जहाँ आपको
From Station, To Station, Journey Date जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करनी होती है.
अब From station name को enter करे – यहाँ आपको कौन सा स्टेशन से आप सफर शुरू करना चाहते हैं वह भरना होता है.
उसके बाद अब To Station name को enter करे – यहाँ आपको आप किस स्टेशन में पहुंचना चाहते हैं वह भरना होता है.
उसके नीचे अपनी यात्रा की तिथि(Journey Date) को ठीक दर्ज करें और आख़िरकार submit button पर click करें. जब आप submit button क्लिक करेंगे तो एक दुसरे window अपने आप ही खुलेगी.
अब यहाँ पर अपनी योजना(plan) और ट्रेन विवरण(train detail) को ठीक ढंग से schedule करें और अपनी कक्षा(Class) को चुनें.
जब आप कक्षा का चयन करेंगे, तब आपको ट्रेन की सीट की उपलब्धता(seat availability) के विषय में show करेगा जिसे आपको जांच करना होता है और Book Now विकल्प पर क्लिक करना होता है.
यहाँ पर Book now पर click करते ही आपको आपके द्वारा भरे गए पूरी विवरणी प्रदर्शित की जाएगी. इसके साथ आपको Mode of Payment भी दिखाया जायेगा जहाँ आपको सही mode का चुनाव करना होगा. यहाँ पर आप किसी भी ऑनलाइन payment mode के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.
एक बार सही और सफलतापूर्वक payment का भुगतान कर लेने पर आपको Passenger seat Detail के विषय में पूरी जानकरी आपके registered मोबाइल नंबर और registered ईमेल पर भेज दिया जायेगा. इसके साथ ही आप निश्चित हो जायेंगे की आपका सफ़र कब होगा और आपको कब station आना होगा.
अधिक जानकारी के लिए आप : IRCTC में Online Ticket कैसे करें पढ़ सकते हैं.

Train Coaches के प्रकार :-

कक्षा या श्रेणी का मतलब है कि आप सामान्य ट्रेन कोच (General) या SL,1A,2A,3A,SL,2S,CC,GN में यात्रा करना चाहते हैं वो आपको चुनना होगा. चलिए अब अलग अलग श्रेणियों के विषय में जानते हैं.
एसएल(SL)– स्लीपर क्लास(sleeper class) – चूँकि भारत में मध्य श्रेणी के लोगों की मात्रा ज्यादा है इसलिए इस Sleeper class का चुनाव सबसे ज्यादा होता है और train में ज्यादातर coaches भी SL की ही होती है. यदि कभी आपको advance या tatkal योजना के लिए इस कोच में सफ़र करने के लिए टिकट बुक करने की ज़रूरत पड़ती है. वहीँ भारत में ज्यादातर लोग बिना tickets के लिए सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं जो की एक जघन्य अपराध है.
1 ए(1A)– प्रथम श्रेणी एसी(First tier AC) – यह class मुख्य रूप से अमीरों और VIPs के लिए बनाया गया है. लकड़ी के सुसज्जित डिब्बों के साथ मूल रूप से एक पांच सितारा होटल(five star hotel) के कमरे की तरह. इसका ticket मूल्य सबसे ज्यादा होती है और इसमें बहुत से प्रकार की सुविधा प्रदान करी जाती है.
2 ए(2A) – द्वितीय श्रेणी एसी(Second tier AC) – First Tier AC के बाद इसका number आता है. इसकी तुलना तीन सितारा होटल(three star hotel) से की जा सकती है. इसका मूल्य भी पहले के तुलना में थोडा कम होता है.
3 ए(3A) – तीन स्तरीय एसी(Three tier AC) – इसे average indian का AC भी कहा जाता है. इस क्लास की बनावट SL class की तरह होता है, लेकिन इसमें एसी सर्विस साथ में मिलता है, इसलिए इसका मूल्य Sleeper Class से थोडा अधिक होता है.
सीसी(CC ) – चेयर कार(Chair Car) – असल में इसकी बनावट बस की तरह होती है. इसमें भी अच्छी व्यवस्था होती है और इसके मुख्य रूप से दो प्रकार होते है with AC and without AC. मौसम के अनुसार आप इसमें सफ़र कर सकते हैं. मुख्य रूप से ये कम दूरता वाले स्थान के लिए उपयुक्त होता है.
2 एस(2S) – दूसरी बैठक(Second sitting) – 3:2 सीटें, इसके लिए आपको टिकट advance में आरक्षित करना होगा. यह प्रायतः दिन की गाड़ियों में और छोटी दूरी की गाड़ियों में मौजूद होती हैं.
जीएन(GN ) – इसे “सामान्य बोगी(general bogie)” कहा जाता है – यह एक द्वितीय श्रेणी के कोच होता है और इसका मूल्य सबसे कम होता है जिसके कारन इसमें हर कोई सफ़र कर सकता है. इसमें सफ़र करने के लिय आपको यात्रा की तारीख में ही टिकट बुक करना होता है क्यूंकि पहले से आप इसमें ticket book नहीं कर सकते हैं. भारत में सबसे सस्ती ticket होने के वाबजूद भी लोग इसमें free का सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं.


मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख IRCTC क्या है और IRCTC में account कैसे बनाये? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये. धन्यवाद, जय हिन्द.

No comments