Paytm Kaise Use Kare? – Paytm से बैंक अकाउंट में पैसे भेजने का आसान तरीका! - Free Recharge Tricks-Unlimited Paytm ,Free 3G 4G Tricks

Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Paytm Kaise Use Kare? – Paytm से बैंक अकाउंट में पैसे भेजने का आसान तरीका!

Paytm क्या हैं? पेटीम कैसे Use करे और Online Payment कैसे करे हिंदी में आप सभी ने पेटीएम के बारे में तो जरूर सुना होगा Paytm एक भारतीय O...

Paytm क्या हैं? पेटीम कैसे Use करे और Online Payment कैसे करे हिंदी में

आप सभी ने पेटीएम के बारे में तो जरूर सुना होगा Paytm एक भारतीय Online Payment Service है जो आपके Payment भेजने और प्राप्त करने को आसान और सुरक्षित बनाती है। Paytm का पूरा नाम – “Pay Through Mobile” है। Paytm Wallet का उपयोग आप कई सारी सेवाओं के उपयोग के लिए कर सकते है।

Paytm App के द्वारा आप घर बैठें अपने मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन शॉपिंग, मनी ट्रांसफर, मोबाइल, DTH रिचार्ज, बिजली बिल, गैस बिल, बीमा भुगतान जैसे कई भुगतान सम्बंधित सर्विसेज का उपयोग कर सकते है। Paytm का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। Paytm के माध्यम से आप अपने दोस्तों, ग्राहकों से भुगतान प्राप्त कर सकते है और साथ ही अपने दोस्तों को पैसे भेज भी सकते है।

Paytm अब एक Payment Bank बन चूका है जो हमे Paytm Account में पैसे रखने पर सभी बैंको की तरह ब्याज (Interest) भी प्रदान करता है। Paytm लगभग हर ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे- Android, iOS, Windows के लिए उपलब्ध है।
Paytm-Kya-Hai-Paytm-Kaise-Use-Kare-Paytm-Me-Paise-Kaise-Jama-Kare-Paytm-Se-Payment-Kaise-Karte-Hai-Paytm-Se-Bank-Account-Me-Paise-Transfer-Kaise-kare

Paytm Kya Hai (What Is Paytm) | Paytm (पेटीम) कैसे Use करे? or Paytm से Online Payment कैसे करे? 

यह एक भारतीय E-Payment कंपनी है जिसकी स्थापना अगस्त 2010 में एक Online Mobile Recharge वेबसाइट के रूप में की गयी थी, लेकिन Paytm आज एक लोकप्रिय Payment Bank बन चूका है। Paytm के संस्थापक “विजय शेखर शर्मा” जी है तथा इसका मुख्यालय नोएडा में है।

Paytm kya hai. Paytm एक ट्रांसफर फण्ड है जिसके माध्यम से हम घर बैठे बैठे Online Payment कर सकते है | Paytm एक Online Wallet है जिसमे कोई cash नही निकाल  सकता  है| जिस प्रकार हम अपने पर्स में पैसे रखते है ठीक उसी प्रकार पीतम वॉलेट भी Online cash Wallet होता है| पेटीएम की शुरुआत सिर्फ Mobile रीचार्ज, डीटीएच और बिल Payment किया जाता था| इसके बाद Feb 2014 में Paytm कंपनी इ-कमर्स बन गयी|जिसमे Shopping, Traveling, Entertainment, Food etc. जैसे क्षेत्र में इसका उपयोग होने लगा है.

Paytm एक Digital Payment सर्विस है जिसे मोबाइल एप्प एवं वेबसाइट दोनों माध्यमों से उपयोग किया जा सकता है। यह ऑनलाइन शॉपिंग, मनी ट्रांसफर, मोबाइल/DTH रिचार्ज, बिजली बिल, गैस बिल, बीमा भुगतान जैसे कई भुगतान सम्बंधित सर्विसेज प्रदान करती है। यह एक ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट भी है।

जब से भारत में नोटबंदी हुई है तब से भारत में डिजिटलीकरण की शुरुआत हुई है, Digital Payment करने के लिए बहुत सी कंपनी ने अपने एप्लीकेशन व E-Wallet बाज़ार में उतारे है लेकिन Digitally Payment करने का सबसे अच्छा माध्यम Paytm बनता जा रहा है।

जिनके पास Smartphones है, वे तो Paytm Wallet से परिचित होंगे और Paytm का उपयोग कर रहे होंगे। यदि आपके पास भी Smartphone है और अभी आपने Paytm का उपयोग नही किया है, तो इस पोस्ट को पढने के बाद आप भी Paytm Ko Kaise Use Karte Hain के बारे में जान जायेंगे।

Paytm Kaise Use Kare | Paytm कैसे Use करे (How To Use Paytm Account in Hindi)

किसी भी Paytm Use करने के लिए आपके पास Debit Card, Debit Card, Netbanking, IMPS Marchent Payment के जरिये Recharge कर सकते है| साथ ही एक Bank Account से दूसरे Bank Account में पैसे भेज सकते है| Paytm में Passbook का फीचर्स मिलेगा जिसमे all लेनदेन की details मिलेगी. साथ-साथ ही Paytm Wallet में Send money, Redeem Voucher, Passbook, Request Wallet Upgrade(KYC) जैसे Options को उसे कर सकते हैं, पैसे ले सकते है, भेज सकते है |

Paytm Use करने के लिए सबसे पहले तो हमारे पास Paytm Account होना जरुरी है, आइये जानते है की Paytm Kaise Banate Hain।


Step 1: Download Paytm App

अगर आप एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल करते है तो इसमें सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर Paytm App Install कर लीजये, Paytm Account आप Paytm की Website के माध्यम से भी बना सकते है।

Step 2: Sign Up

App Install करने के बाद उसे अपने फ़ोन में ओपन करके Signup पर क्लिक कीजिये। Paytm यूज़ करने के लिए आपके पास Debit/Credit Card और Net Banking होना जरुरी है तभी आप Paise Add और Payment कर पाएंगे।
sign-up-370x399

Step 3: Enter Details

इसके बाद आपको आपकी सारी डिटेल्स (इनफार्मेशन) डालनी होगी जैसे- आपका मोबाइल नंबर, आपका ईमेल एड्रेस (अगर आपके पास ईमेल ID नही है तो इसे खाली छोड़ दे), नया पासवर्ड बनाइये।

enter-mobile-number-email-password-e1556522399235

Step 4: Create Paytm Account

यह सब डिटेल्स डालने के बाद आप Create Paytm Account पर क्लिक कीजिये फिर आपके सामने एक नयी विंडो ओपन होगी, इसके बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP नंबर को आप वहां डाल दीजिये।
enter-password-370x585
Step 5: Enter Personal Details

इसके बाद आपको आपका पूरा नाम, Gender और जन्म तारीख (DOB) डालनी होगी, सब डिटेल्स डालने के बाद आप Confirm Button पर क्लिक कर दीजिये तो दोस्तों लीजिये अब आपका Paytm Account बनकर तैयार हो चूका है।
enter-DOB-full-name-gender-370x489

Paytm Account बनने के बाद अब बात आती है Paytm Se Paise Kaise Bheje और Paytm Me Paise Kaise Dale के बारे में जानने की।

Paytm Me Paise Kaise Jama Kare
Paytm में पैसे डालना बहुत ही आसान है चलिए अब आपको बताते है की Bank Account Se Paytm Me Paise Kaise Dale के बारे में Step By Step।

Step 1: Open App

सबसे पहले Paytm App Open कीजिये।

Step 2: Log In

Open करने के बाद अपने द्वारा दिए मोबाइल नंबर से Log In कीजिये।

Step 3: Add Money

Log In करने के बाद आपका Paytm Account Open हो जायेगा, फिर सबसे उपर “Add Money” Option पर Click कीजिये।
add-money

Step 4: Enter Amount

यहां पर Amount डालिए (जितनी धनराशी आप Add करना चाहते है)। उसके बाद Add Money पर Click कीजिये।

Step 5: Select Payment Method

अब अपना Debit/Credit कार्ड Select कीजिये।

Select-Payment-Method-370x409

Step 6: Enter Card Details

इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक विंडो खुलेगी जिसमे आपसे आपके डेबिट व क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगी जाएगी जैसे-

  • डेबिट व क्रेडिट कार्ड का पूरा नंबर
  • डेबिट व क्रेडिट कार्ड की वैधता तिथि (Expiry Date)
  • डेबिट व क्रेडिट कार्ड का CVV नंबर (कार्ड के पीछे लिखे 3 अंक)
Step 7: Pay Now

ये सब Details डालने के बाद Pay Now पर Click कर दीजिये।
select-payment-method-370x342

Step 8: Enter OTP

फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे डाल दीजिये।

लीजिये आपके Bank Account Se Paytm Me Paise Add हो गये देखा न दोस्तों कितना आसान और सुरक्षित है Paytm App

Conclusion

दोस्तों आपको Paytm Se Paise Bhejne Ka Tarika और Paytm Se Paise Nikalne Ka Tarika दोनों अच्छे से समझ में आ गया होगा। अब आप अभी आसानी से पेटीएम का इस्तेमाल कर सकते है। अगर इस पोस्ट में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। पेटीएम भारत का ही एप्लीकेशन है जो पूर्णतः सुरक्षित है। तो अगर आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो Paytm Kya Hai Kaise Use Kare In Hindi की जानकारी अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी ऑनलाइन पेमेंट करके डिजिटल इंडिया में अपना सहयोग दे!

No comments