Ticker

6/recent/ticker-posts

NASA Ka Full Form : नासा के बारे में पूरी जानकारी

NASA Ka Full Form – नासा की पूरी जानकारी :  नासा क्या है, नासा का फुल फॉर्म, nasa ka pura naam hindi में, नासा की स्थापना कब हुई थी, नासा के बारे में रोचक तथ्य।

आपने नासा का नाम समाचार पत्रों, टीवी चैनलों या इंटरनेट पर सुना होगा। इससे ज्ञात हुआ होगा कि यह एक अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रम संचालित करता है। चंद्रमा पर कदम रखने वाले पहले व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग को नासा ने भेजा था।
NASA Ka Full Form : नासा के बारे में पूरी जानकारी

ऐसी स्थिति में नासा के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने की इच्छा बढ़ जाती है। अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़ें। इसमें हम विस्तार से जानकारी साझा करने का प्रयास करेंगे। तो आइए जानते हैं कि नासा का पूर्ण रूप क्या है?

NASA Ka Full Form – नासा का फुल फॉर्म क्या होता है ?

कई लोग आपसे NASA का पूर्ण रूप बताने के लिए कह सकते हैं? यह प्रश्न प्रतियोगी परीक्षा में भी दिखाई दे सकता है। तो यहाँ इसका पूर्ण रूप है -
  • N – National
  • A – Aeronautics and
  • S – Space
  • A – Administration
यानि NASA का फुल फॉर्म होता है – National Aeronautics and Space Administration. इसे आप नोट करके भी रख सकते है।

NASA Ka Pura Naam – नासा का पूरा नाम हिंदी में ?

नासा ने अपना पूर्ण रूप ले लिया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नासा हिंदी में क्या कहती है? यानी हिंदी में नासा का पूरा नाम क्या होगा? यह भी एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। तो यहाँ इसका हिंदी नाम है -

NASA का पूरा नाम हिंदी में है - राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रबंधन। यदि आप नासा के बारे में एक निबंध लिख रहे हैं, तो इन सभी बिंदुओं को निश्चित रूप से शामिल करें।

NASA Kya Hai – नासा क्या है ?

NASA – National Aeronautics and Space Administration जिसे सॉर्ट में नासा कहा जाता है। यह अंतरिक्ष कार्यक्रमों व एरोनॉटिक्स व एरोस्पेस के क्षेत्र में कार्य एवं रिसर्च करता है। नासा ने अभी तक कई बड़े अंतरिक्ष अन्वेषण कार्यक्रम संचालित कर चुका है। 

इसमें अपोलो चन्द्रमा अभियान, स्कायलैब अंतरिक्ष स्टेशन जैसे बड़े अंतरिक्ष कार्यक्रम को कौन भूल सकता है। वर्तमान में नासा चाँद पर फिर से मनुष्य को भेजने के लिए कार्यक्रम चला रहा है। इसका नाम है – आर्टेमिस कार्यक्रम। 

नासा का मुख्यालय वाशिंगटन डी.सी. है और इसमें 18800 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है। अगर आप नासा की खोज की और अधिक जानकारी, अंतरिक्ष कार्यक्रम का इमेज या वीडियो देखना चाहते है तो इसके ऑफिसियल वेबसाइट में जरूर विजिट कीजिये – nasa.gov

नासा की स्थापना कब हुई थी – नासा की स्थापना किसने किया ?

बहुत से प्रतियोगी परीक्षा में ये सवाल पूछे जा सकते है। अगर आप नासा के बारे में कोई निबंध लिखना चाहते है तो नासा की स्थापना संबंधी जानकारी को जरूर शामिल करें। तो चलिए जानते है –

  • NASA की स्थापना कब हुई – नासा की स्थापना 29 जुलाई सन 1958 को हुई थी।
  • नासा की स्थापना किसने किया – Nasa की स्थापना Dwight D. Eisenhower (ड्वाइट डी आइजनहावर) ने किया था।

Unknown Facts About NASA In Hindi – नासा के बारे में रोचक तथ्य

  • नासा ने एक ऐसा यंत्र बना लिया है जिससे मूसलाधार बारिश करवाया जा सकता है।
  • चाँद पर पहला कदम रखने वाला नील आर्मस्ट्राँग ने नासा के लिए आवेदन करने में एक सफ्ताह लेट हो गए थे। उनके एक फ्रेंड के मदद से वे आवेदन कर पाए। नहीं तो उनका आवेदन रिजेक्ट हो जाता।
  • नासा किसी मनुष्य के शरीर पर शून्य गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों को मापने के लिए 90 दिन तक 24 घण्टे बिस्तर पर रखने के लिए $15000 (लगभग 10 लाख रूपये तक) देता है।
  • अमेरिका की $1 की कमाई में से $0.005 नासा को जाता है। नासा पर प्रतिवर्ष $19 अरब डॉलर खर्च होता है।
  • नासा प्राधिकरण अधिनियम 2017 के तहत नासा को 2030 तक मंगल ग्रह पर मनुष्यों को ले जाने का लक्ष्य मिला है।
  • पहली चंद्रमा लैंडिंग के चालक दल में नील आर्मस्ट्रांग, बज़ एल्ड्रिन और माइकल कोलिन्स था एवं 16 जुलाई, 1969 को चाँद पे पहली लैंडिंग की थी।
  • सन 1962 में एक प्रोग्रामर ने मेरिनर रॉकेट के लिए कोड लिखते समय एक हाइफ़न (-) को छोड़ दिया था, जिससे इसके उतारने के तुरंत बाद ही विस्फोट हो गया।

निष्कर्ष (Conclusion)

NASA की फुल फॉर्म और नासा क्या है इसके सम्बन्ध में जानकारी विस्तार से बताने की कोशिश किया गया है। क्या नासा की ये जानकारी आपको पसंद आया ? क्या आपकी रूचि स्पेस कार्यक्रम में है ? नासा से आपकी क्या अपेक्षा है ? अपना विचार नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर जरूर करें। 
 
नासा की जानकारी आपको पसंद आये तो नीचे शेयर बटन के द्वारा इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। इस साइट पर Full Form से सम्बंधित ऐसे ही जानकारी साझा किया जाता है। अगर ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर TrickHubZone सर्च करके भी आप यहाँ आ सकते है। Thank You !

Post a Comment

0 Comments