Ticker

6/recent/ticker-posts

PAN Ka Full Form : पैन कार्ड की पूरी जानकारी हिंदी में

PAN Ka Full Form: पैन कार्ड की पूरी जानकारी हिंदी में  pan card ka full form, पैन का पूरा नाम हिंदी में, पैन क्या है, पैन कार्ड की आवश्यकता क्यों है, पैन कार्ड बनाने की विधि और पैन कार्ड के बारे में रोचक तथ्य


भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा जारी पैन कार्ड कई अवसरों में उपयोगी है। जैसे - आपको एक नया बैंक खाता खोलना होगा। इसी तरह, पैन कार्ड क्यों जरूरी है, इसके बारे में पूरी जानकारी।

यदि आपके पास पैन कार्ड है, तो क्या आपने ध्यान से उसमें अंकित १० अंकों के पैन नंबर को देखा है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि इसमें कुछ राज छिपे हैं। इसकी जानकारी आगे पैन के बारे में रोचक तथ्यों में बताई गई है। तो, ऐसी उपयोगी जानकारी के साथ, हम आपको पैन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी बताते हैं।

PAN Ka Full Form – पैन का फुल फॉर्म क्या होता है ?

क्या आपके पास एक पैन कार्ड है ? अगर हाँ तो क्या आपको पता है पैन का फुल फॉर्म क्या होता है ? अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते है –

  • P – Permanent
  • A – Account
  • N – Number

यानि PAN का फुल फॉर्म – Permanent Account Number होता है। GK क्वेश्चन में अकसर ये पूछा जाता है। तो इसे आप याद जरूर रखें। 

PAN Ka Pura Naam – पैन का पूरा नाम हिंदी में ?

पैन कार्ड का फुल फॉर्म आपको पता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पैन को हिंदी में क्या कहा जाता है? आइए हम आपको इसके बारे में भी बताते हैं।

PAN को हिंदी में स्थायी खाता संख्या कहा जाता है। इसे स्थायी खाता संख्या भी कहा जाता है। अब अगर कोई आपसे पैन का पूरा नाम पूछता है, तो आप तुरंत बता पाएंगे।

ध्यान दें कि पैन का पूरा नाम और पैन का पूरा नाम हिंदी में अलग-अलग हैं। अगर आप इसे कभी भूल जाते हैं, तो Google पर TrickHubZone सर्च करें और इस साइट पर आएं। यह जानकारी इस वेबसाइट पर हमेशा सुरक्षित रहेगी।

PAN Kya Hai – पैन कार्ड क्या है ?

PAN (Permanent Account Number) अर्थात स्थायी खाता संख्या भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा जारी एक लेमिनेटेड कार्ड है, जिसमें 10 अंकों का पैन नंबर अर्थात स्थायी खाता संख्या है।

पैन कार्ड एक विशिष्ट पहचान पत्र है जो वित्तीय लेनदेन के लिए महत्वपूर्ण है। पैन कार्ड में पैन कार्ड धारक का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, हस्ताक्षर और उस पर छपी फोटो होती है। इसके साथ ही कार्ड पर 10 अंकों का पैन नंबर भी मौजूद है।

इससे पहले, पैन कार्ड केवल सरकारी कर्मचारियों के बनाए जाते थे। लेकिन अब कोई भी आम व्यक्ति, संस्था या कंपनी पैन कार्ड प्राप्त कर सकता है।

पैन कार्ड कैसे बनाते हैं, पैन कार्ड कैसे बनाये, व्यक्तिगत पैन कार्ड के लिए निर्धारित आयु सीमा क्या है, पैन कार्ड होना क्यों आवश्यक है, इन सभी सवालों के जवाब आपको आगे बताते हैं।

PAN Card Kaise Banaye – पैन के लिए आवेदन कैसे करे ?

आज पैन कार्ड बनवाना बहुत आसान हो गया है। आप स्वयं ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके लिए ये दो वेबसाइट उपलब्ध है –


या आप अपने शहर के सेवा केंद्र में जाकर भी पैन के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको निर्धारित फॉर्म को भरकर सबमिट करना होगा। आवेदन करने के बाद आपको Acknowledgement Number मिलता है। इसके द्वारा आप स्टेटस चेक कर सकते है कि आपका पैन कार्ड कब आएगा।

PAN Card Kitne Age Me Banta Hai – पैन कार्ड के लिए मिनिमम Age क्या है ?

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले, आप निश्चित रूप से जानना चाहते हैं कि पैन कार्ड के विमुद्रीकरण की न्यूनतम आयु क्या है?

हालाँकि पैन कार्ड बनाने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, लेकिन अब एक नाबालिग पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। क्योंकि निवेश, अचल संपत्ति या म्यूचुअल फंड में नामांकन के मामले में पैन कार्ड अनिवार्य है।

यानी किसी विशेष परिस्थिति में पैन कार्ड हासिल करने के लिए 18 साल पूरे करना जरूरी नहीं है। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के आवेदन उपलब्ध हैं।

PAN Card Kyu Jaruri Hai – पैन कार्ड क्या काम आता है ?

बहुत लोगों के मन में ये सवाल आता है कि हम पैन कार्ड क्यों बनवाये ? आखिर ये पैन कार्ड क्या काम आता है ? अगर आपके मन में भी यही सवाल आ रहा है तो चलिए आपको बताते है –

  • नया बैंक खाता खोलने के लिए।
  • अचल संपत्ति की खरीद और बिक्री के पैन कार्ड जरुरी है।
  • मोटर वाहन की खरीद और बिक्री के लिए भी पैन कार्ड चाहिए।
  • LIC प्रीमियम का एक वित्तीय वर्ष में Rs. 50,000 से अधिक भुगतान करने के लिए।
  • क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पैन कार्ड जरुरी है।
  • 50,000 रुपए से अधिक शेयरों में लेन देन हेतु पैन कार्ड चाहिए।
  • 50,000 रुपए से अधिक fixed deposit (FD) के लिए।
  • 25,000 रुपए से अधिक किसी होटल को भुगतान करने के लिए।
  • डीमैट अकाउंट खोलने के लिए भी पैन कार्ड मांगी जाती है।
ये सभी प्रमुख सर्विस है जिसका लाभ आपको लेना है तो आपके पास एक पैन कार्ड होना चाहिए। इस तरह आप समझ गए होंगे कि पैन कार्ड क्यों जरुरी है।

आपके पास पैन कार्ड है तो उसमे 10 अंको का पैन नंबर भी होगा। क्या आप इस पैन नंबर को ध्यान से देखा है ? क्या इस नंबर में कोई मतलब छुपा है ? चलिए पैन नंबर के बारे में कुछ रोचक बात आपको बताते है।

» भारत सरकार की आयकर विभाग द्वारा जारी सभी पैन कार्ड का नंबर 10 अंको का होता है। जैसे – ABCDE1234F.

» 10 अंक का पैन नंबर में से पहला तीन नंबर A से Z के बीच होता है।

» पैन नंबर का चौथा नंबर पैन कार्ड धारक के स्टेटस को दर्शाता है। आपके पैन नंबर का चौथा अक्षर का मतलब क्या है ये नीचे देखें –
  • C – Company.
  • P – Person.
  • H – HUF (Hindu Undivided Family).
  • F – Firm.
  • A – Association of Persons (AOP).
  • T – AOP (Trust) B – Body of Individuals (BOI).
  • L – Local Authority.
  • J – Artificial Juridical Person.
  • G – Government.
» प्रायः सभी सामान्य पर्सन के पैन कार्ड का चौथा अक्षर P (Person) ही होता है।

» व्यक्तिगत पैन कार्ड का पांचवां अक्षर उस व्यक्ति के सरनेम का पहला अक्षर होता है। जैसे किसी का नाम Rahul Sharma हो तो पैन नंबर का पांचवां अंक S होगा।

» पैन नंबर का छठवें से लेकर नौवां नंबर 0001 से 9999 में से बीच का कोई भी नंबर होता है।

» पैन नंबर का आखिर दसवां अंक भी एक सूत्र द्वारा निर्धारित किया जाता है। ये पिछले 9 डिजिट के द्वारा पता लगाया जाता है।

ये फुल फॉर्म भी जरूर पढ़िए –

  • ISRO Ka Full Form : इसरो की पूरी जानकारी हिंदी में
  • CBI Ka Full Form : सीबीआई क्या है पूरी जानकारी
  • CID Ka Full Form : सीआईडी क्या है पूरी जानकारी

निष्कर्ष (Conclusion)

PAN का फुल फॉर्म के साथ पैन कार्ड क्या है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताया गया है। क्या ये जानकारी आपको पसंद आया ? क्या आपके पास पैन कार्ड है ? आपने पैन कार्ड को क्यों बनवाया है ? नीचे कमेंट बॉक्स में अपना विचार जरूर शेयर करें। 

पैन कार्ड की पूरी जानकारी हिंदी में आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को नीचे शेयर बटन के द्वारा शेयर करना ना भूलें। इस साइट पर Full Form से सम्बंधित ऐसे ही जानकारी शेयर किया जाता है। अगर ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर TrickHubZone सर्च करके दोबारा यहाँ आ सकते हो। Thank You !

Post a Comment

0 Comments