Ticker

6/recent/ticker-posts

NGO Kya Hai ? NGO Kaise Banaye ? NGO Ka Registration Kaise Kare

हैलो दोस्तों TrickHubZone में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की NGO Kya Hai अगर आप भी NGO Kaise Banaye के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट NGO Kya Hota Hai इस बार भी पसंद आएगी, पिछली सभी पोस्टों की तरह, यदि आप NGO के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको हमारे आज के पोस्ट में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे, जिन्हें हम हिंदी में लिखेंगे सरल भाषा। मै तुम्हे बताऊंगा
NGO एक ऐसा संगठन है जिसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है। यह एक निजी organization  है। जिन लोगों के पास अच्छा पैसा या business है, वे NGO के माध्यम से लोगों की मदद करके सामाजिक कार्य करते हैं। NGO कई काम करता है जैसे - विधवा महिलाओं के लिए आवास, गरीब अनाथों को पढ़ाना, महिलाओं की सुरक्षा आदि।
NGO का काम जरूरतमंद लोगों की मदद करना है। वे लोग जो गरीब बेसहारा लोगों के दर्द और पीड़ा को समझते हैं, बहुत से लोग ऐसे हैं जो इन लोगों की मदद करने के साथ-साथ NGO के काम से भी पैसा कमा सकते हैं। यह लोगों की मदद करने के लिए काम नहीं करता है, यदि आप NGO के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

What is an NGO | NGO Kya Hai | एनजीओ क्या है |

NGO एक संगठन है जिसका उद्देश्य समाज के कल्याण के लिए है। NGO को अमेरिका में विकसित किया गया क्योंकि अमेरिका में, सरकार के अलावा, कई सामाजिक कार्य इन संगठनों द्वारा किए जाते हैं। यह एक ऐसा संगठन है जिसे किसी भी व्यक्ति द्वारा चलाया जा सकता है, इसे एक व्यक्ति द्वारा नहीं चलाया जा सकता है, यह 7 या अधिक लोगों के समूह द्वारा चलाया जाता है।
यह लाभ के लिए नहीं चलाया जाता है, बल्कि यह दूसरों के लाभ के लिए चलाया जाता है, यदि व्यक्तियों का एक समूह सामाजिक कार्य या सामाजिक सुधार करना चाहता है, तो वे ये काम Registered या Register गैर सरकारी संगठन द्वारा कर सकते हैं, लेकिन Registered NGO सरकारी संगठन यह एक फायदा है कि आप सामाजिक कल्याण के लिए सरकार से वित्तीय सहायता ले सकते हैं।
अगर कोई सामाजिक कार्यकर्ता सरकार की मदद से समाज कल्याण का काम करना चाहता है, तो वह बिना पंजीकृत एक NGO भी चला सकता है। हमारे भारत में लगभग 1 से 2 मिलियन NGO होने का अनुमान है। भारत में सभी NGO केंद्रीय सोसायटी अधिनियम के तहत आते हैं। जबकि राजस्थान में राजस्थान सोसायटी अधिनियम बना है।

NON GOVERNMENTAL ORGANIZATION | गैर सरकारी संगठन |

NGO Kaise Banaye

अगर आप NGO बनाने की सोंच रहे है तो उसके लिए पहले आपको NGO के नियमो को समझ लेना चाहिए क्योंकि यह नियम राज्य के हिसाब से अलग-अलग होते है|

NGO के गठन के लिए कम से कम 7 सदस्य होने चाहिए NGO के गठन के लिए आपको इसके लक्ष्य, उद्देश्य को तय करने के अलावा इसके अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष, सलाहकार सदस्य आदि तय करने होते है।

NGO Starting Process In Hindi

NGO को शुरू करने से पहले देखे की लोगों की Problem क्या है उसको पहचाने और उसके हिसाब से अपने NGO के उद्देश्य और मिशन को पहचाने और समाज के अंदर जिन लोगों को Problem है उनके हिसाब से काम करना होता है क्योंकि बहुत से लोगों की Problem को कोई नही सुनता इसलिए किसी भी NGO का यही उद्देश्य होना चाहिए की वह लोगों की परेशानी को समझे और उसके हिसाब से अपने NGO को शुरू करे।

गैर सरकारी संगठन को स्थापित करने से पहले ऐसे लोगों का समूह बनाये जो सभी Matter को उपयुक्त रणनीति से वित्तीय प्रबंध, मानवीय संसाधन, और नेटवर्किंग सभी तरह के कार्यो को कर सके और उन निर्णय को लेने लिए Responsible हो।


अगर आप NGO शुरू कर रहे है तो आपको कुछ ज़रुरी Document की आवश्यकता होती है जैसे- Trust Deed/Memorandum Of Association और Rules And Regulation/Memorandum And Articles Of Association. और Regulation जैसे जरूरी Document होते है और इन तीन Documents में से ही किसी एक Document की आपको संगठन शुरू करने की जरूरत होती है|

इन तीनों Documents में से कौन से Document की आपको आवश्यकता होगी यह आपके NGO के स्वरूप पर निर्भर होता है इन्ही Document के अंदर आपके NGO की पूरी Detail होती है जैसे- NGO के सदस्य कितने है, NGO का उद्देश्य क्या है, NGO लोगों को सदस्य कैसे बनाएगा, NGO के काम करने का तरीका, और निष्कासन Rule आदि शामिल होते है।

अगर आप NGO शुरू करने जा रहे है तो आपको NGO के नाम से अलग बैंक Account खुलवाना होगा होगा इसके लिए आपके पास PAN Card होना चाहिए क्योंकि इसकी Help से आप बैंक Account खुलवा पाएंगे Bank Account इसलिए Open करवाया जाता है क्योंकि यदि कोई Donation देता है तो वह NGO के Account में ही जाता है।

NGO Ka Registration Kaise Kare

भारत में गैर सरकारी संगठन के Registration करने की Process तीन तरह से की जाती है या हम ऐसा भी कह सकते है की NGO को तीन अधिनियम में से किसी एक अधिनियम में Registration कर सकते है और ये तीन अधिनियम क्या है चलिए जानते है इसके बारे में।

Trust Act

भारत के अलग-अलग राज्यों में Trust अधिनियम होते है लेकिन अगर किसी राज्य में कोई Trust अधिनियम नही है तो उस राज्य में 1882 Trust Act लागू होता है इस अधिनियम के अंतर्गत कम से कम दो Trustees होना आवश्यक है|

इस अधिनियम के अंतर्गत NGO का Registration करने के लिए आपको Charity Commissioner या Registrar के Office में आवेदन देना होगा Trust Act के अंतर्गत NGO Register करने के लिए आपको Deed नामक Document की आवश्यकता होती है।

Society Act

इस Act के अंतर्गत Registration के लिए Memorandum Of Association And Rules And Regulation Document की आवश्यकता होती है। यह Document बहुत ही महत्वपूर्ण होता है इस Document को बनाने के लिए कम से कम 7 सदस्यों की आवश्यकता होती है ना की स्टाम्प Paper की आवश्यकता पड़ती है।

NGO को Society के रूप में Register किया जाता है लेकिन कुछ राज्यों में जैसे- महाराष्ट्र राज्य में Society Act के तहत NGO को Trustee के तौर पर भी Registered किया जा सकता है।

Companies Act

Companies Act के अंतर्गत NGO का Registration करने के लिए Memorandum And Articles Of Association And Regulation Document की आवश्यकता होती है|

इस Document को बनाने के लिए किसी भी प्रकार के स्टाम्प Paper की जरुरत नही होती है इस Document को बनाने के लिए कम से कम तीन सदस्यों का होना जरूरी है इस अधिनियम में गैर सरकारी संगठन को Companies Act के अंतर्गत Registration किया जाता है।

NGO Me Kaam Kaise Kare

NGO में काम करने के लिए आपको NGO का सदस्य बनना होता है इसके लिए हमने आपको उपर NGO की Process में बताया है की कैसे आप NGO के सदस्य बन सकते है आप NGO के Registration के समय ही इसके सदस्य बन सकते है और आप NGO के Registration की Process के बारे में भी उपर जान सकते है।

NGO Ke Kaam

दुनिया भर में NGO विभिन्न प्रकार के समाज कल्याण और मानव कल्याण के उद्देश्य से कार्य करते है ये संगठन निरंतर विकास की दिशा में काम करते है और समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाते है|

यह कई प्रकार के कार्य करती है इसका मुख्य उद्देश्य समाजिक कारणों पर कार्य करना होता है। यह गरीब अनाथ बच्चो को शिक्षा देना, बच्चो को Books Provide, School में बच्चो को अच्छा भोजन दिलवाना और भी बहुत सारे काम करती है।

हमारे भारत में Top 5 गैर सरकारी संगठन ऐसे है जिन्होंने बहुत ही अच्छा काम किया है और उनके काम को सभी लोगों ने पसंद किया है आइये जानते है उन NGO के बारे में

  • Smile Foundation
  • Nanhi Kali
  • Giveindia Foundation
  • Goonj
  • Helpage India

NGO के लिए Fund जमा करने के लिए Promote कैसे करे:


Create NGO Website

अगर आप NGO शुरू करने जा रहे है तो NGO की Website ज़रुर बनाये जिससे आप अपने NGO की पूरी जानकारी उस Website पर दे सकते है|

जिससे लोगों को आपके NGO पर भरोसा होगा और वे आपके NGO को आर्थिक सहायता भी देंगे आप अपनी Website पर Donation Account भी बना सकते है जिससे Direct आपके NGO Account में आ जायेगा।

Organizing Program

आप अपने काम को लोगों के बीच NGO के कार्यक्रम के द्वारा भी बता सकते है जिससे वे लोग आपको आर्थिक सहायता देने के लिए प्रेरित हो और आप अपने कार्यक्रम में किसी नेता, समाज सेवी, डॉक्टर, सेलिब्रिटी को भी बुला सकते है जिससे वे लोग आपके NGO के लिए वित्तीय सहायता दे सके।

Govt Funds

अगर आपका NGO Registered है तो आप सरकार से आर्थिक सहायता भी ले सकते है इसके लिए आपको कुछ Rules और Regulation को Follow करना होता है लेकिन अगर आप इसके लिए थोड़ी सी कोशिश करेंगे तो आप अपने NGO का Registration करवा सकते है।

Contact Private Companies

आप प्राइवेट Company को Contact और Mail करके भी Donation करने के लिए प्रेरित कर सकते है कई बड़ी-बड़ी Company अपने समाज सेवी कार्य को पूरा करने के लिए छोटे-छोटे NGO को Donation देती है इसके लिए आपको Online आवेदन करना होगा जिससे आपको आगे बहुत सारे काम मिल सकते है।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट NGO Kya Hai In Hindi जिसमे हमने आपको NGO Ka Full Form के बारे में बताया हम आशा करते है आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी पोस्ट में मिले होंगे।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो हमे Comment करके ज़रुर बताए जिससे हम आपके लिए ऐसी और पोस्ट पढने के लाये अगर आपको How To Make NGO In Hindi में कोई Problem हो हमे ज़रुर बताए हम आपकी Problem को Solve करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Related Posts:

Post a Comment

1 Comments